क्या आप गूगल के बारे में ये बातें जानते हैं? (Google Facts in Hindi)


गूगल के बारे में रोचक जानकारियां (Interesting facts about Google in Hindi)

Google ke baarey mein rochak jaankariya. Google information in hindi. Interesting facts about Google in Hindi. Awesome information and facts about Google in Hindi.

दोस्तों Google के बारे में कौन नहीं जानता होगा। गूगल आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी बन चुकी है। अगर आप इंटरनेट यूज करते हैं तो आप गूगल को जरूर ही जानते होंगे। ऐसा शायद ही कोई इंसान होगा जो Google के बारे में नहीं जानता होगा। आशा करता हूं यह जानकारी आपको अच्छी लगेगी।

जरूर पढ़े: सपनों से जुड़े कुछ ऐसी जानकारी जो सैयद आपको नही पता।

Awesome information and facts about Google in Hindi

1. क्या आपको मालूम है Google मैप में रेगिस्तान की सड़को को दर्शाने के लिए गूगल कंपनी ने ऊटों को किराये पे लिया था।

2. क्या आपको पता है facebook.com से ज्यादा लोग google.com पर विजिट करते हैं।

3. क्या आपको मालूम है GMAIL का उपाय Google company को भारतीय राजन सेठ ने दिया था। जब वह गूगल कंपनी में इंटरव्यू के लिए गए थे।

Google ke baarey mein rochak jaankariya. Google information in hindi. Interesting facts about Google in Hindi. Awesome information and facts about Google in Hindi.

4. जब भी हम google.com पे कुछ भी सर्च करते हैं, तो गूगल 200 से अधिक बातों का ध्यान रखते हुए वह एक सेकेंड में आपके सर्च का सबसे अच्छा रिजल्ट आपको दिखाता है।

5. क्या आपको मालूम है Google कंपनी के दफ्तर के लॉन में घास की कटाई के लिए किसी भी प्रकार का मशीन नहीं रखा गया है। बल्कि उसकी जगह Google ने 200 बकरियां रखी हुई है। Google का मानना है की मशीन रखने की वजह से वहां धुंआ और आवाज की वजह से दफ्तर के कर्मचारियों को परेशानी ना हो।

6. जब जीमेल (Gmail.com) स्टार्ट हुआ था तब वह 1GB मुफ्त स्टोरेज देता था जबकि उस समय Hotmail.com मात्र 2 MB ही स्टोरेज देता था। (1GB = 1,000 MB)

7. गूगल ने अपना पहला ट्वीट एक बाइनरी कोड में लिखा था और वह ट्वीट यह था कि "मैं भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं" I'm feeling lucky.

8. क्या आपको पता है google में काम करने वाला कोई वर्कर मर जाता है तो उसके परिवार वालों को 10 साल तक उसका आधा वेतन दिया जाएगा। और उसका कोई बच्चा है तो उसे हर महीने $1000 दिया जाएगा और यह $1000 तब तक दिया जायेगा जब तक कि वह बच्चा 19 वर्ष का नहीं हो जाता।

9. क्या आपको पता है Google company में 15 परसेंट ऐसे कर्मचारी हैं जो आज तक कभी भी कॉलेज नहीं गए।

10. Google एक ऐसा इंटेलीजेंट कंप्यूटर बना रहा है जो जरूरत के हिसाब से अपने आप प्रोग्राम बनाएगा।

11. क्या आपको पता है। Google को पहले BackRub नाम से जाना जाता था।

अवश्य पढ़े: Flipkart कंपनी के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आपको नही पता।

आपको Google के बारे में रोचक जानकारी (interesting facts) कैसी लगी? 

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को शेयर करें। नए  कंप्यूटर और इन्टरनेट जुड़ी से जानकारी पढ़ने के लिए इस वेबसाइट से जुड़े रहे। आप मुझे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं । यह पोस्ट आपको कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। धन्यवाद!

2 comments:

  1. અલકેશ (Alkesh)08 September, 2016

    Very nice

    ReplyDelete
    Replies
    1. Vishal Jaiswal23 September, 2016

      keep reading our blog. Thank you!

      Delete

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.