सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) क्या होता है?

SEO क्या होता है? (Search Engine Optimization in Hindi)

SEO क्या होता है? (Search Engine Optimization in Hindi). SEO in Hindi. About SEO information and tools in details. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्यों जरूरी है ?

जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय में वेबसाइट बनाना एक आम बात हो गई है। लेकिन सभी वेबसाइट बनाने वाले यही चाहते हैं कि मेरी वेबसाइट गूगल या फिर अन्य सर्च इंजन पर हमेशा टॉप रिजल्ट पर रहे। 

दोस्तों! बढ़ती वेब टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सर्च इंजन पहले से कहीं ज्यादा स्मार्ट हो गई है। सर्च इंजन अपने एल्गोरिथ्म में कई प्रकार के नए बदलाव किए हैं। इसीलिए अगर आज के समय में अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट हमेशा टॉप रिजल्ट पर रहे तो आपको अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करना होगा।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्यों जरूरी है ?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसा टूल है।  जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को Google या अन्य सर्च इंजन पर अच्छे से सर्च रिजल्ट पर ला सकते हैं।  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को हम शॉर्ट फॉर्म मे SEO भी कहते हैं।  अगर SEO के बारे में बात की जाए तो यह आपकी वेबसाइट को पूरी अच्छी तरह से जांच परख करता है और उस में जितने भी प्रकार के कमियां हैं वह सारी चीजें आपको बताता है। 

SEO टूल्स की मदद से आप ऑटोमेटिकली अपनी वेबसाइट में विभिन्न प्रकार की गलतियों को जान सकते हैं। आप चाहे तो मैनुअल तरीके से भी उन कमियों को जान सकते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जिस वेबसाइट का जितना ही स्ट्रांग होगा उसकी वेबसाइट हमेशा Google तथा अन्य सर्च इंजन के वेबसाइट के टॉप रिजल्ट पर रहेगी।  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन टूल के जरिए आप सही तरीके से कीवर्ड, डिस्क्रिप्शन, पेज URL हेडिंग और बैंक लिंक बना सकते हैं।


अगर देखा जाए तो आज के समय में बैंक लिंक काफी अच्छे से काम कर रही है। इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को अच्छी तरीके से ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं। मैं आपको कुछ ऐसी वेबसाइट बताने जा रहा हूं।  जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट की कमियों को जान सकेंगे और क्या-क्या उसमे सुधार करनी है वो आप जान जायेंगे।

  1. google.com/webmasters/tools/
  2. tools.seobook.com
  3. smallseotools.com
  4. www.seotools.com
  5. www.webconfs.com
  6. www.alexa.com

आपको SEO के बारें में ये जानकारी कैसी लगी ?

आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी। अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का question है। तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में लिखिए। मैं आगे और भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन टॉपिक से जुड़ी कई चीजें इस वेबसाइट पर डालने वाला हूं। धन्यवाद!

No comments:

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.