गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) क्या है? इससे पैसे कैसे कमाते है?

About Google AdSense in Hindi

About Google AdSense in Hindi. गूगल ऐडसेंस कंपनी अपनी कमाई कैसे करती है? (How does Google AdSense make its earnings?) गूगल अद्सेंसे सबसे ज्यादा एअर्निंग देती है। (Google AdSense gives the most earning.) गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) को पाने के लिए क्या करना होगा? (How to get Google Adsense?) क्या आपके पास गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) के बारे में कोई सवाल है?

आज हम इस वेबसाइट पर ऐडसेंस के बारे में बात करेंगे। अगर आप एक ब्लॉगर है या फिर आपके पास किसी भी तरह का वेबसाइट है। तो आपने गूगल ऐडसेंस के बारे में तो सुना ही होगा। दुनिया भर से ऑनलाइन Advertisement कंपनियों में से सबसे बड़ी कंपनी की बात करें तो गूगल ऐडसेंस का नाम सबसे ऊपर आता है।

गूगल ऐडसेंस कंपनी अपनी कमाई कैसे करती है? (How does Google AdSense make its earnings?)

Google कंपनी अपनी 80% कमाई गूगल एडवर्ड (Google AdWords) से करती है। Google एडवर्ड एक ऐसी कंपनी है। जहां पर दुनिया भर से लोग अपने बिजनेस के बारे में तथा अपने प्रोडक्ट के बारे में ऐड्स डालते हैं और Google को पे करते हैं।

फिर Google उन्हीं ऐड्स को दुनिया भर में वेबसाइट, ब्लॉग और मोबाइल फ़ोन एप्लीकेशन के जरिए लोगों तक पहुंचाता है और जो लोग Google ऐड को अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाते हैं। उन्हें गूगल ऐडसेंस उनके ब्लॉग या वेबसाइट पर आ रही ट्रैफिक के अनुसार उनको पैसे देती है।

 गूगल अद्सेंसे सबसे ज्यादा एअर्निंग देती है। (Google AdSense gives the most earning.)

जैसा कि अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी वेबसाइट को खोलते हैं। तो वेबसाइट में कई जगह रंग-बिरंगे और आप के काम से जुड़ी एडवर्टाइजमेंट यानि प्रचार प्रदर्शित होती है। दुनियाभर में माने तो गूगल ऐडसेंस के एडवर्टाइजमेंट सबसे ज्यादा वेबसाइटों पर देखी जा सकती है।

गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) को पाने के लिए क्या करना होगा? (How to get Google Adsense?)
अगर आपका खुद का ब्लॉग है या फिर वेबसाइट है और उस पर अगर अच्छी खासी ट्रैफिक आ रही है। तो आप गूगल ऐडसेंस पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उसके बाद गूगल ऐडसेंस कंपनी द्वारा वेरिफिकेशन के बाद आप गूगल ऐडसेंस (Google AdSense)  के Ads को अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। घर बैठे पैसा कमाने का यह काफी आसान तरीका है। 

क्या आपके पास गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) के बारे में कोई सवाल है?
आशा करता हूं यह जानकारी आपको अच्छी लगेगी। अगर आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में या फिर गूगल ऐडसेंस के बारे में और जानकारी चाहिए। तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और हमें बताएं।

आपको इसे भी अवश्य पढना चाहिए:

      Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

      EmoticonEmoticon