YouTube चैनल से पैसा कैसे कमाते हैं?


youtube kya hai ? youtube se kya hota hai. youtube views se paisa kaise kamaya jaata hai. youtube se paise kaise kamate hai. youtube se paise kamane ka tarika. youtube motivation in hindi, youtube pe video kaise upload kiya jaata hai.

YouTube से पैसा कैसे कमाते है?

जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय में YouTube भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर होता जा रहा है। इसके पीछे कारण यह है कि भारत में  YouTube से कई लोग पैसा कमाना शुरू कर दिए हैं। यह बाकी लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है। इसी वजह से YouTube पर खुद का चैनल बनाना आज के समय में एक आम बात हो गया है। लेकिन देखा जाए तो कुछ ही लोग YouTube पर सफलता प्राप्त पाते हैं। और अच्छा खासा पैसा कमा पाते हैं। सभी लोग यूट्यूब पे पैसा Google AdSense के जरिये कमाते है। Google AdSense क्या है? ये जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।

YouTube पर अपना चैनल बनाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तभी आप एक सफल  YouTuber बन पाएंगे।


YouTube पे रोज़ एक वीडियो जरूर अपलोड करे।

सबसे पहले बात आती है। आपके अंदर बहुत ज्यादा धीरज होना चाहिए। क्योकि इंटरनेट के सस्ते हो जाने की वजह से भारत में YouTube पर दिन प्रतिदिन लोगों की भीड़ बढ़ती ही जा रही है। इसलिए आपको YouTube पर  बहुत ज्यादा मेहनत करना होगा और रेगुलर एक वीडियो जरूर अपलोड करना होगा। ताकि YouTube को लगे कि आप रेगुलर अपडेट करते रहते हैं। इस वजह से YouTube आपके चैनल को ज्यादा महत्व देगा और आपकी वीडियोस पर ज्यादा views आने शुरू हो जाएंगे।

यहाँ पढ़े: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) क्या होता है?

YouTube वीडियोस पर Views काम आने की वजह से निरास मत हो।

अक्सर क्या होता है कि शुरू में लोग YouTube पर काफी उत्साह के साथ काम करते हैं। लेकिन वीडियोस पर ज्यादा views ना आने की वजह से वह धीरे धीरे वीडियो अपलोड करना कम कर देते हैं। और कुछ समय बाद  यह होता है कि वीडियोस पर ज्यादा views न आने की वजह से वह काफी परेशान हो जाते हैं और YouTube  को छोड़ देते हैं।

यहाँ पढ़े: ब्लॉगर क्या है? और ब्लॉग्गिंग क्या होता है?

अपने YouTube चैनल का नाम किसी और YouTube चैनल के नाम से कॉपी  करें।


इसलिए मैं आपको यह कहना चाहूंगा कि जब भी आप भी आप अपना YouTube चैनल स्टार्ट करें तो अपने यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा रखे जो नाम किसी ने अभी तक YouTube पर न रखा हो। और किसी का भी वीडियो कॉपी करके अपने वीडियोस में ना डाले। कोशिश करें कि आपका खुद का contents हो या फिर ऐसा contents जो अभी तक ऊपर अपलोड ना किया गया हो। ध्यान रहे contents कॉपीराइट नहीं होना चाहिए वरना ये YouTube policy का उलंघन होगा।

जरूर पढ़े : ब्लॉग से पैसा कैसे कमाते हैं (Earn money with blog)

नए टॉपिक्स या नया प्रॉब्लम पर वीडियो बनाइये।

आपकी हमेशा यह कोशिश होनी चाहिए कि उस तरह के वीडियो YouTube पर अपलोड करे जिन टॉपिक पर अभी तक YouTube पर किसी ने वीडियो अभी तक अपलोड नहीं किया हो। या फिर उन सवालो का tutorials जो अभी तक YouTube पे उपलब्ध नहीं है। 

अगर आप इन बातों का ध्यान देते हैं तो आप आगे चलकर एक सफल YouTube बन सकते हैं। आपको यह जानकारी कैसी लगी। कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा। धन्यवाद!

No comments:

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.