हम सपना क्यों देखते हैं? [Dream Facts]


सोने के बाद हम सपना क्यों देखते हैं? (Dream facts in Hindi)

सोने के बाद हम सपना क्यों देखते हैं? Sleep and dream facts in Hindi. Hum sapna kyo dekhtey hain?
दोस्तों! आज मैं इस वेबसाइट पर सोने के बाद हम सपना देखने [Dream Facts] से जुड़े कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा हूं। जिस पर हम ध्यान नहीं देते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि अक्सर हम सोते समय सपने में कुछ दृश्य देखा करते हैं। उन सपनों में हम विभिन्न प्रकार के जगहों पर या फिर ऐसे दृश्य देखते हैं। जिसे हमने कभी देखा भी ना हो। लेकिन जैसा आप सोचते हैं वैसा बिलकुल भी नहीं है।

जो भी हम सपने में देखते हैं। उस चीजों को हम पहले भी अपने जीवन में देख चुके होते हैं। चाहे वह कोई जगह हो या टेलीविजन पर आ रहा कोई वीडियो हो या फिर कोई एक फोटो हो सकता है।

सपने में दृश्य [Dream Facts]

आप अक्सर ध्यान नहीं देते, लेकिन हर दृश्य किसी ना किसी चीज से मेल जरूर खाती है. हो सकता है आप 6 साल पहले देखे हुए किसी दृश्य को आज अपने सपने में देखे हो। लेकिन आपको वह दृश्य इतना नया लगा जैसे कि आप उस जगह कभी गए ही ना हो। लेकिन असल में आप उस जगह को देख चुके होते हैं।

दिमाग में दृश्य का पहले  मौजूद होना [Dream Facts]

जो भी हम काम करते हैं या फिर जहां भी हम जाते हैं। वहाँ जो भी दृश्य हम देखते हैं। वो अपने रियल लाइफ में विस्तारीत चित्र और वीडियो के रूप में हमारे दिमाग में Store होता जाता है। जब हम उस दृश्य को याद करना चाहते हैं। तो वह चीज याद नहीं आता। लेकिन जब हम सो रहे होते हैं। तो उस समय हमारे दिमाग में स्टोर  तमाम दृश्यों में से कुछ दृश्य मिलकर आपस में एक ऐसा दृश्य बनाते हैं। 

जो दृश्य आपको सपने में हैरान कर देता है। जब आप सो कर उठते हैं। आप यह सोचने लगते हैं कि आपने उस जगह को देखा ही नहीं है या फिर आप उस जगह पर कभी गए ही नहीं फिर भी वह दृश्य आपके दिमाग में आया कैसे?

पिछला जन्म के दृश्य [Dream Facts]

कुछ लोग तो यह भी सोचने लगते हैं कि पिछले जन्म की चीजें सपने में दिखाई देती है। लेकिन ऐसा नहीं है यह एक सिर्फ वहम है। असलियत यह है कि हमारे दिमाग में न जाने कितने चित्र हमारे दिमाग में स्टोर है। यह दृश्य उन्ही दृश्यों का रचना है।

सपना देखना अद्भुत है

आपको जानकर हैरानी होगी कि मात्र एक फोटो देखने से अगर वह दृश्य आप सपने में देखते हैं। तो वह एक ऐसा एहसास होगा जैसे आप उस जगह पर रह रहे हैं। वहां के लोगों से आप बात कर रहे हैं। वहां की चीजों को आप महसूस कर रहे हैं। वाकई में यह काफी आश्चर्यजनक बात है। इसीलिए मनुष्य का दिमाग कल्पनाओं में सर्वश्रेठ है।

दोस्तों अब तक के लिए इतना ही। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे। तो कृपया कमेंट बॉक्स में हमें बताइए। आशा करता हूं। आप के लिए इसी तरह के रोचक जानकारियां मैं इस वेबसाइट पर लेकर आता रहूं। धंयवाद

No comments:

Hindi Study वेबसाइट पर आपका स्वागत है. कृपया! कमेंट बॉक्स में गलत शब्दों का उपयोग ना करें. सिर्फ ऊपर पोस्ट से संबंधित प्रश्न या फिर सुझाव को लिखें. धन्यवाद!

Powered by Blogger.